biography of jeff bezos in hindi : जेफ बेजोस का जीवन परिचय एवं सफलता के नियम
जेफ बेजोस के अनुसार, सफलता के दस नियम इस प्रकार हैं-
जेफ बेजोस का नियम 1. मौजूदा को बेहतर बनाएँ
जरूरी नहीं है कि हर बार कुछ नया ही आपको सफलता दिलाए। आप जो हैं, उसे और बेहतर बनाकर भी सफलता पा सकते हैं। सामंजस्य इस तरह से जरूरी है, क्योंकि जीवन हमेशा गुलाबी नहीं होता है, लेकिन यह हमेशा रहने लायक है।जेफ बेजोस का नियम 2. बदलते समय के बावजूद बदलाव नहीं
अकसर लोग सवाल करते हैं कि अगले दस सालों में क्या बदलने वाला है? वैसे तो यह एक दिलचस्प सवाल है, लेकिन उससे भी ज्यादा दिलचस्प सवाल यह है कि अगले दस सालों में क्या नहीं बदलने वाला है? मेरा मानना है कि दूसरा सवाल ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। आपको ऐसी ही चीजों को ध्यान में रखते हुए बिजनेस स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए, जिनमें बदलते समय के बावजूद बदलाव न हो, जो हमेशा बनी रहें।जेफ बेजोस का नियम 3. दीर्घकालीन सोच
यदि आप दीर्घकालिक सोचें तो जीवन संबंधी अच्छे निर्णय ले सकते हैं, जिन पर आपको बाद में अफसोस नहीं होगा। हमेशा दीर्घकालिक सोच और ‘न्यूनतम पश्चात्ताप’ की नीति का पालन करें। कोई भी नया काम करते समय तात्कालिक नफा-नुकसान के बारे में न सोचें। दूरदर्शिता का इस्तेमाल करें और लंबे समय के बारे में सोचें, भले ही निकट भविष्य में नुकसान हो जाए।जेफ बेजोस का नियम 4. नवाचार नया काम करना
सफल होने का सबसे आसान रास्ता है। विकास न करना खतरनाक होता है। हम बहुत से अँधेरे रास्तों पर आगे बढ़ते हैं और कभी-कभार हम ऐसी चीजें खोज लेते हैं, जो सचमुच काम करती हैं।जेफ बेजोस का नियम 5. कम मार्जिन और ज्यादा वॉल्यूम
ज्यादा मार्जिन में आदमी आलसी बन जाता है। कम मार्जिन पर सफल होने के लिए आपको मशक्कत करनी पड़ती है, कार्य-कुशल बनना पड़ता है। अमेजन ने लागत कम करने और कार्य-कुशलता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया, ताकि ग्राहकों को कम कीमत में सामान मिल सके। इस नीति से लाभ यह होता है कि अधिक ग्राहक आकर्षित होते हैं। ग्राहक बार-बार सामान खरीदते हैं, मौखिक प्रचार होता है और कंपनी की अच्छी छवि बनती है। कम मार्जिन की नीति की बदौलत ही अमेजन ने इतना बड़ा कारोबार खड़ा किया है।जेफ बेजोस का नियम 6. ग्राहक-सेवा पर ध्यान
कारोबार में कहा जाता है, ‘ग्राहक पहले नंबर पर आता है’; लेकिन अधिकतर कंपनियों के काम इसके विपरीत होते हैं। अमेजन ने ग्राहक की सेवा को सर्वोपर माना है। ग्राहकों से महत्त्वपूर्ण कुछ नहीं है। ग्राहक सेवा ही अमेजन की सफलता का सबसे बड़ा कारण है। यदि कोई एक कारण है, जिसकी बदौलत हमने पिछले छह वर्षों में इंटरनेट पर हमारे साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है तो वह यही है कि हमने लेजर की तरह ग्राहक-अनुभव पर ध्यान केंद्रित किया है।हमने अमेजन पर बिकनेवाले सामानों की संख्या भी इसलिए बढ़ाई, ताकि ग्राहकों की ज्यादा-से-ज्यादा सेवा कर सकें। अमेजन इ-कॉमर्स की वह मंजिल बनना चाहती है, जहाँ ग्राहकों को हर वह चीज मिल जाए, जो वे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं।
जेफ बेजोस का नियम 7. मौखिक प्रचार
जब हमने यू.एस. अमेजन शुरू किया, तब हमारे पास मार्केटिंग के लिए बजट नहीं था, इसलिए विज्ञापन देने का कोई प्रश्न भी नहीं था। बाद में हमने सोचा कि सबसे अच्छा विज्ञापन यही है कि ग्राहक अपने दोस्तों-नातेदारों के सामने हमारी प्रशंसा करें। यदि आप बेहतरीन अनुभव प्रदान करते हैं तो ग्राहक एक-दूसरे को इसके बारे में जरूर बताते हैं। मौखिक प्रचार बहुत शक्तिशाली होता है, इसलिए हमने अपने प्रोडक्ट व सर्विस को इतना उत्कृष्ट बनाया कि ग्राहक इसकी प्रशंसा और मौखिक प्रचार करें।जेफ बेजोस का नियम 8. सक्सेस मंत्र
आठ घंटे की नींद, 10 बजे पहली मीटिंग और दिन में सिर्फ तीन बड़े फैसले मेरी सफलता के मंत्र हैं। सफलता कुछ सरल अनुशासनों के रोजाना पालन से ज्यादा कुछ नहीं है। स्वर्ग असली है और भगवान् असली Iहैं, इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना है कि उसके साथ चलना असली है।जेफ बेजोस का नियम 9. अच्छी नींद से दिन की शुरुआत
रात की अच्छी नींद के साथ ही मेरे दिन की शुरुआत होती है। मैं रात में जल्दी सोता हूँ। मेरा मानना है कि अच्छी नींद लेने से ही आपके अगले दिन की अच्छी शुरुआत होती है। आप अच्छे से सोच पाते हैं और दिन में भी आपमें ऊर्जा बनी रहती है। सुबह की शुरुआत मैं एक कप कॉफी के साथ करता हूँ। कॉफी पीते-पीते ही मैं अखबार पढ़ता हूँ। बच्चों के स्कूल जाने से पहले मैं उनके साथ नाश्ता करता हूँ। यह मेरे लिए एक नियम है।जेफ बेजोस का नियम 10. ब्रांड
किसी कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए उसकी साख की तरह है। आप कठिन चीजों को करने का प्रयास करके साख पाते हैं। उत्कृष्टता हमेशा बिकती है। वही ब्रांड, जो आनेवाले वर्षों में सफल होंगे, जिनका उद्देश्य सिर्फ मुनाफा कमाने से अलग होगा।Also Read
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