biography of elon musk  एलोन मस्क का जीवन परिचय और उनके सफलता के नियम

biography of elon musk | एलोन मस्क का जीवन परिचय


एलन मस्क दुनिया के सबसे महान् एवं सबसे शानदार आधुनिक आविष्कारकों में से एक और भविष्य की प्रौद्योगिकी, जैसे नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष यात्रा में बड़ी प्रगति के कर्णधार हैं। एलन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ; बाद में उनका परिवार अमेरिका में बस गया। एलन ने बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र में अपना पहला वीडियो गेम बेचा। 

उन्होंने भौतिकी और अर्थशास्त्र में स्नातक डिग्री के अलावा ‘आर्ट सेंटर कॉलेज ऑफ डिजाइन’ से डिजाइन में मानद डॉक्टरेट और ‘सरे विश्वविद्यालय’ से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मानद डॉक्टरेट भी प्राप्त कीं। वर्ष 2002 में मस्क ने ‘स्पेसएक्स’ में निवेश किया। ‘स्पेसएक्स’ ने नासा के लिए कई अनुबंध पूरे किए हैं, जिनमें ‘फाल्कन 9’ अंतरिक्ष यान को कार्गो के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजना भी शामिल है। 

टेस्ला मोटर्स की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार ‘टेस्ला रोडस्टर’ के डिजाइन में मस्क ने काफी मेहनत की। इस कार के लिए उन्हें वर्ष 2006 का ‘ग्लोबल ग्रीन’ उत्पाद डिजाइन पुरस्कार प्राप्त हुआ। उन्होंने एक हाईस्पीड ट्रांसपोर्ट सिस्टम की कल्पना की है, जिसे ‘हाइपरलूप’ कहा जाता है। ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों से निबटने के साथ वे संयुक्त राज्य अमेरिका में सौर ऊर्जा के दूसरे सबसे बड़े प्रदाता हैं। 

biography of elon musk | एलोन मस्क का जीवन परिचय


एलन मस्क मंगल पर बस्ती बसाने की अपनी योजना पर भी कार्यरत हैं, जिसमें बताया गया कि वे एक बार में 100 लोगों को मंगल पर ले जाएँगे और उनकी बस्ती वहाँ बसा देंगे। इसके लिए एक अति विशाल स्पेसक्राफ्ट बनाया जाएगा।

 एलन मस्क के अनुसार, सफलता के दस नियम इस प्रकार हैं— 

एलोन मस्क का नियम 1. जीवन 

जीवन के एजेंट के रूप में यह (जीवन) हमारे कंधों पर है। जो चीज करने योग्य है, वह दुनिया के बारे में हमारी समझ में सुधार करने और ब्रह्मांड की बेहतर प्रशंसा करने की कोशिश हो सकती है। इसका अर्थ यह नहीं है कि इसके बारे में हम ज्यादा चिंता करें। कोशिश करें और आनंद लें, क्योंकि वास्तव में जीवन बहुत अच्छा रहता है। यह सच में है। मुझे लगता है कि पृथ्वी पर जीवन सिर्फ समस्याओं को हल करने के बारे में ही नहीं, बल्कि उससे अधिक होना चाहिए। यह कुछ प्रेरणादायक होना चाहिए, भले ही यह घबराहट के बारे में हो। 


एलोन मस्क का नियम 2. चुनौती

 किसी ऐसे व्यक्ति पर ध्यान दें, जो किसी और के प्रति उच्च आदर्श रखता है। वह मूल्यांकन करने में वास्तव में कठोर होना चाहिए; क्योंकि स्वाभाविक मानव प्रवृत्ति इच्छापूर्ण सोच है, इसलिए उद्यमियों को चुनौती यह बता रही है कि वास्तव में आपके विचारों पर विश्वास करने और उनके विरोध में क्या अंतर है—कुछ अवास्तविक सपनों का पीछा करना, जो वास्तव में योग्यता नहीं है। बाधाओं पर ध्यान केंद्रित न करें, इस पर ध्यान केंद्रित करें कि आपको और आपके जीवन को कुछ सार्थक क्या दे सकता है? बाधाओं को चुनौती दी जानी चाहिए। 


एलोन मस्क का नियम 3. गलती 

मुझे लगता है कि एक जटिल काम के लिए बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी पर रखना एक गलती है। बड़ी संख्या सही जवाब पाने में प्रतिभा की कभी भी क्षतिपूर्ति नहीं करेगी (दो लोग जो कुछ नहीं जानते हैं, एक से बेहतर नहीं हैं), बल्कि प्रगति को धीमा कर देगी और कार्य को अविश्वसनीय रूप से महँगा बना देगी। 


एलोन मस्क का नियम 4. असफलताओं से सीख 

जब आप अपनी कल्पना को अमली जामा पहनाने लगते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सफल होंगे या असफल और जब आप अपनी असफलताओं से सीखते हैं तो समय के साथ बाधाएँ टल जाती हैं। 


एलोन मस्क का नियम 5. वास्तविक शक्ति 

मानसिक कठोरता पर हाल के एक पोस्ट में हमने दिखाया कि आपके मन से वास्तविक शक्ति कैसे आती है। जब आपके पास करने के लिए एक मजबूत उद्देश्य है तो आप कभी हार नहीं मानेंगे। अगर कोई अपने काम के बारे में भावुक है तो वह उनके द्वारा उत्पन्न परिणामों में दिखाई देगा। 

biography of elon musk | एलोन मस्क का जीवन परिचय


एलोन मस्क का नियम 6. अस्तित्व का संकट 

अस्तित्व के संकट के बारे में मैं हमेशा सोचता रहा हूँ और यह पता लगाने की कोशिश करता था कि इसका क्या अर्थ है? मैंने निष्कर्ष निकाला कि यदि हम दुनिया के ज्ञान को आगे बढ़ा सकते हैं, यदि हम चेतना के दायरे और पैमाने का विस्तार कर सकते हैं तो सही प्रश्न पूछने और अधिक प्रबुद्ध बनने में सक्षम हैं। आगे बढ़ने का यही एकमात्र तरीका है। 


एलोन मस्क का नियम 7. आत्म-विश्लेषण 

अपने आत्म-विश्लेषण में बहुत कठोर रहें, निश्चित रूप से बेहद दृढ़ रहें और पशु की तरह काम करें। हर हफ्ते 80 से 100 घंटे काम करें। ये सभी सफलता के मार्ग की बाधाओं को दूर करते हैं। 


एलोन मस्क का नियम 8. आलोचना 

महान् व्यक्ति की पहचान आलोचना के जवाब में निहित है। आलोचना से भागिए मत। इसे समझिए। यदि इसमें कुछ सच है तो समस्या को ठीक करें। इससे आपका जीवन या उत्पाद बेहतर होगा। 


एलोन मस्क का नियम 9. कृत्रिम बुद्धि 

मुझे लगता है कि हमें कृत्रिम बुद्धि के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए। अगर मुझसे पूछा जाए कि हमारे अस्तित्व पर सबसे बड़ा खतरा क्या है तो शायद यही है। तो हमें बहुत सावधान रहना होगा। कृत्रिम बुद्धि के साथ हम राक्षस को बुला रहे हैं। 


एलोन मस्क का नियम 10. डर 

डर एक कच्ची मानव भावना है। हर कोई इसे महसूस करता है। क्या मायने रखता है कि आप इससे दूर भागते हैं और अपने आत्मविश्वास को झटका लगाते हैं, या आप इसका सामना करते हैं, इसे समझते हैं और फिर अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए इसे पराजित करते हैं! डर से पार पाना कठिन बात है, मुझे यह निश्चित लगता है। अगर मुझे लगता है कि कुछ महत्त्वपूर्ण है तो मैं डर के बावजूद इसे खुद कर दूँगा। लेकिन यही वास्तव में दृढ़ इच्छा को साबित कर सकता है। मुझे डर से नफरत है। काश, मैं इसे कम कर पाता!

Also Read

Biography of kailash satyarthi


Post a Comment

Previous Post Next Post