Biography of Warren Buffett, Warren Buffett quotes and success rules

Biography of Warren Buffett, Warren Buffett quotes and success rules

वारेन बफेट का जन्म 30 August, 1930 को अमेरिका के ओमाहा शहर के नेबरस्का स्थान में हुआ। वे एक सफल निवेशक और व्यापारी हैं। वारेन बफेट को व्यापार और निवेश का शौक बचपन से ही था।वारेन बफे अपने व्यापार के शुरुआती दिनों में, जब वे केवल ग्यारह वर्ष के थे, तब घर-घर जाकर पत्रिकाएँ बाँटना, च्युइंगम एवं कोका-कोला की बोतल बेचना, गोल्फ बॉल एवं स्टांप बेचने जैसे कई काम किया करते थे। जब वे हाई स्कूल में थे—केवल 13 वर्ष की उम्र के, तब उन्होंने अपना पहला आयकर रिटर्न भरा। आज 89 वर्ष की उम्र में भी वे सफल निवेशक और उद्यमी होने के साथ-साथ एक प्रेरक वक्ता और 21वीं सदी के सबसे बड़े दानवीर हैं। वारेन बफेट ने अपनी कुल संपत्ति का लगभग 85 फीसदी हिस्सा दान कर दिया है।
वारेन बफेट के अनुसार, सफलता के दस नियम इस प्रकार हैं-

 नियम 1. प्रतिष्ठा का निर्माण 

Biography of Warren Buffett, Warren Buffett quotes and success rules

 प्रतिष्ठा का निर्माण करने के लिए बीस साल लग जाते हैं और उसे बरबाद करने में पाँच मिनट। अगर आप इस बारे में सोचते हैं, आप अलग तरह से काम करेंगे। हारनेवाले असफल होने पर मैदान छोड़ देते हैं। विजेता तब तक फेल होते रहते हैं, जब तक वे सफल नहीं हो जाते।

 नियम 2. जरूरत

 यदि आप उन चीजों को खरीदते हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है तो शीघ्र ही आपको उन चीजों को बेचना पड़ेगा, जिनकी आपको जरूरत है। लोगों को जानना चाहिए और समझना चाहिए कि जिंदगी आपके लिए इंतजार नहीं करती। अगर आपको कुछ चाहिए तो उठिए और उसके पीछे भागिए।

नियम 3. बचत 

खर्च करने के बाद जो बचे, उसकी बचत भले ही न करें, लेकिन बचत करने के बाद जो बचा, उसे खर्च अवश्य करें। वित्तीय संघर्ष अकसर लोगों द्वारा जीवन भर किसी और के लिए काम करने का प्रत्यक्ष परिणाम होता है। वह गेम खोजिए, जिसमें आप जीत सकते हैं और फिर अपना जीवन उसे खेलने में लगा दीजिए; और जीतने के लिए खेलिए।

 नियम 4. जोखिम

  कभी भी नदी की गहराई को दो पैरों से नहीं नापना चाहिए। सबसे अधिक बेवकूफी भरे कामों में से एक है—अपने आप को बुद्धिमान दिखाने का दिखावा करना। जब आप बुद्धिमान होने का दिखावा करते हैं, तब आप मूर्खता के चरम पर होते हैं। सबसे बड़ी संपत्ति, जो हम सभी के पास है, वह है हमारा दिमाग। यदि दिमाग को सही से ट्रेंड किया जाए तो यह पल भर में अपार दौलत पैदा कर सकता है।


नियम 5. उम्मीद 

 ईमानदारी सबसे महँगा तोहफा है। घटिया लोगों से इसकी उम्मीद न करें। सबसे सफल लोग कुछ अलग तरह के होते हैं, जो कि पूछने से नहीं डरते, खासतौर से जब सब लोग उसे जाहिर मानते हैं। सभी शब्दों में जिंदगी को सबसे अधिक बरबाद करनेवाला शब्द ‘कल’ है।

नियम 6. इनसानियत

  यदि आप इनसानियत के 1 फीसदी भाग्यशाली लोगों में भी शामिल हैं तो आप 99 फीसदी लोगों को इनसानियत सिखा सकते हैं। स्कूल में हम सीखते हैं कि गलती करना बुरी बात है और ऐसा करने पर हमें सजा मिलती है। फिर भी, यदि हम देखें कि मनुष्य को कैसे सीखने के लिए बनाया गया है तो पाएँगे कि हम गलती करके सीखते हैं।

 नियम 7. संगत‌ि

Biography of Warren Buffett, Warren Buffett quotes and success rules

  अपने से बेहतर लोगों की संगत करना अच्छा होता है। ऐसे सहयोगी बनाएँ, जिनका व्यवहार आपसे अच्छा हो और आप उस दिशा में बढ़ जाएँगे। हम गिरकर चलना सीखते हैं। यदि हम कभी न गिरें तो हम कभी नहीं चल पाएँगे। हर कोई आपको जोखिम बता सकता है। एक उद्यमी इनाम देख सकता है। आशा करना आपकी ऊर्जा बहा देता है। एक्शन लेना ऊर्जा पैदा कर देता है।

नियम 8. खरीद 

  एक शानदार कंपनी को उचित कीमत पर खरीदना एक उचित कंपनी को शानदार कीमत पर खरीदने से ज्यादा अच्छा है। सबसे बड़ा इनाम तब मिलता है, जब आप खुद को छोड़ देते हैं। यह दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के बारे में है, किसी ऐसी चीज का हिस्सा बनने के बारे में है, जो आपसे बड़ी हो और एक सकारात्मक बदलाव लाने के बारे में है।

  नियम 9. कमाई 

  कभी भी अकेली आय पर निर्भर न रहें। आय का दूसरा साधन बनाने के लिए निवेश करें। हमारे साथ क्या होता है, इस पर शायद हमारा जरा भी नियंत्रण नहीं है, लेकिन हम इसको नियंत्रित कर सकते हैं कि हम प्रतिक्रिया कैसे करते हैं! अगर हम सही नजरिया चुनें तो हम सामने आनेवाली सभी चुनौतियों से ऊपर उठ सकते हैं।

 नियम 10. कीमत 

  कीमत वह है, जो आप भुगतान करते हैं और मूल्य वह है, जो आप प्राप्त करते हैं। केवल वही खरीदिए, जिसे आप खुशी के साथ अगले दस सालों तक होल्ड कर सकें। हार न मानें और इस बात को जानें कि हमेशा कोई-न-कोई होता है, जो आप में विश्वास करता है और जो आपको उसी रूप में प्यार करता है, जैसे आप हैं।

Related post -: Biography of Ratan Tata

Post a Comment

Previous Post Next Post